मोबाइल ऐप जो करेगा खोये हुए बच्चों को तलाशने में आपकी मदद

मोबाइल ऐप जो करेगा खोये हुए बच्चों को तलाशने में आपकी मदद

हाल ही में केंद्रीय वाणिज्य उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और बचपन बचाओ आंदोलन के संस्थापन कैलाश सत्यार्थी ने एक ReUnite नाम का मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। जिससे लापता बच्चों को खोजने में मदद मिलेगी आंकड़ों के अनुसार हिंदुस्तान में हर 8 मिनट में एक बच्चा लापता हो जाता है। हर साल हिंदुस्तान भर से करीब 44000 बच्चे लापता हो जाते हैं जो हमारे सामाजिक जीवन से जुड़ी एक बहुत बड़ी सामाजिक चुनौती है।

आइए देखते हैं कैसी है। इस ऐप की कार्यप्रणाली

इस ऐप में खोये हुए बच्चे के माता-पिता अपने बच्चों का फोटो व अन्य विवरण अपलोड कर सकेंगे। वहीं आम नागरिक कहीं भी घूमते हुए लापता व संदेहजनक बच्चे की तस्वीर व उसकी पहचान के लिए बच्चे के द्वारा बताया गया निजी ब्यौरा अपलोड कर सकेंगे। ऐप सरकार के पास उपलब्ध लापता बच्चों के डेटाबेस से जुड़ा हुआ होगा। यह फेस रिकग्निशन के जरिए बच्चों की पहचान करेगा चेहरा मिलने पर यूजर को अलर्ट भेजा जाएगा। जिससे खोये हुए बच्चे को ढूंढने में मदद मिलेगी। यह ऐप Google Play Store और Apple store पर उपलब्ध है।

Updated: September 25, 2018 — 10:41 am

The Author

लेखक:- सविता रामभरोसे

नमस्कार वेबसाइट बाल संसार हिंदी में आपका स्वागत है।सविता जी जिन्होंने हिंदी विषय से  स्नातकोत्तर व बीएड की डिग्री अर्जित की है।श्री रामभरोसे जी ऐसे हैं। भई रामभरोसे 1998 में किसी तरह दसवीं कर पाये ,2006 में 12वीं कर आये, 2012 में स्नातक कर पाये, 2014 में अंग्रेजी साहित्य से स्नातकोत्तर की डिग्री ले आये। आर्टिकल में सब लिखने के बाद सविता जी से चेक करवाये बाल संसार हिंदी के वेब डेवलपर कंटेंट राइटर लेखक सभी की भूमिका यह अकेले ही निभाये। बस इतना ही है। कि आप इनके नाम से परिचित हो जाएं रामभरोसे समझकर इनका साथ निभाएं धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *